Makan Registry Ke Niyam Kya hai in Hindi: जैसा की आप सभी जानते हैं कि जब भी हम कोई जमीन मकान या फिर प्लांट को खरीदने हैं अथवा बेचते हैं तो हमें अपने नजदीकी स्वराज विभाग में जाकर उसे जमीन या मकान की रजिस्ट्री करानी होती है। मकान या जमीन की रजिस्ट्री कराना एक सरकारी प्रक्रिया है जिसे राज्य सरकार के द्वारा संपन्न कराया जाता है। रजिस्ट्री करने के लिए सरकार के द्वारा कई प्रकार के नियम एवं शर्तें निर्धारित की गई हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही एक व्यक्ति अपनी संपत्ति को दूसरे के नाम पर कर सकता है.
इसलिए किसी भी मकान की रजिस्ट्री करने से पहले मकान की रजिस्ट्री के नियम के संबंध में जानना बेहद ही आवश्यक होता है। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो किसी व्यक्ति से जमीन या मकान खरीद लेते हैं किंतु उसे जमीन के रजिस्ट्री को निर्धारित नियमों के अनुसार नहीं करते हैं जिसकी वजह से उन्हें भविष्य में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी चाहे कोई जमीन या फिर मकान खरीद रहे हैं और आप उसे अपने नाम पर करने के लिए रजिस्ट्री करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको Makan Registry Ke Niyam से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।
अगर आप भी मकान की रजिस्ट्री के नियम क्या है? इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप अंतिम तक इस आर्टिकल में बताएगी सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़िए क्योंकि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा मकान या जमीन रजिस्ट्री के सभी सरकारी नियमों का उल्लेख विस्तार पूर्वक किया गया है।
मकान की रजिस्ट्री के नियम क्या है? | Makan Registry Ke Niyam Kya hai in Hindi
कई बार ऐसा होता है कि लोग अपने समय की बचत और पैसों को बचाने के चक्कर में बिना जमीन की रजिस्ट्री के नियमों के संबंध में जानकारी प्राप्त किए बिना मकान की रजिस्ट्री करा लेते हैं लेकिन आगे चलकर उन्हें कई तरह की समस्याएं उठानी पड़ती हैं और कई बार तो लोगों को अपनी जेब से भारी पैसा भी भरना पड़ जाता है यदि आप भी चाहते हैं कि भविष्य में आपको ऐसी किसी भी समस्या से जूझना ना पड़े।
इसके लिए आप सभी को पहले मकान की रजिस्ट्री करने के संबंधित सभी नियमों की जानकारी अवश्य हासिल करनी चाहिए ताकि आपको आगे चलकर कई भी कानूनी समस्या से जूझना ना पड़े। अगर आप मकान की रजिस्ट्री के नियमों के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे अनुरोध है कि आप ध्यान पूर्वक इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए क्योंकि इस आर्टिकल में हमने मकान की रजिस्ट्री के नियम, आवश्यक दस्तावेज और मकान की रजिस्ट्री कैसे करें की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी साझा की है.
मकान की रजिस्ट्री के नियम
भारत देश में अलग-अलग राज्य सरकार के द्वारा मकान की रजिस्ट्री के लिए अलग-अलग नियम बनाए गए हैं लेकिन आमतौर पर ज्यादातर नियम एक समान ही होते हैं इसलिए यदि आपने किसी व्यक्ति से मकान की खरीदारी की है और आप उसे मकान की रजिस्ट्री कराना चाहते हैं तो पहले राज्य सरकार के द्वारा मकान के रजिस्ट्री के लिए निर्धारित किए गए निम्नलिखित नियमों के बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए जो कुछ इस प्रकार से नीचे दिए गए है-
- किसी भी व्यक्ति से मकान खरीदने से पहले उसके द्वारा दिए गए डॉक्यूमेंट और मकान की अच्छी तरह से जांच करें क्योंकि इससे आपको जानने में मदद मिलेगी कि आप जो मकान खरीद रहे हैं वह फर्जी तो नहीं है।
- भारतीय जमीन रजिस्ट्री के नए नियम के अनुसार यदि मकान पावर ऑफ अटॉर्नी के अंतर्गत आता है तो मकान की रजिस्ट्री के समय निवास प्रमाण पत्र अवश्य लगाना होगा।
- मकान की बिक्री करने वाले व्यक्ति के द्वारा दिए गए दस्तावेजों में उसका पूरा नाम पिता का नाम उम्र और पता सभी जानकारी सही-सही दी होनी चाहिए।
- रजिस्ट्री करने के लिए बेचे जाने वाले मकान का नक्शा और जमीन संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज होने जरूरी हैं क्योंकि बिना मकान के नक्शे के आप रजिस्ट्री नहीं करवा सकते है।
- मकान की रजिस्ट्री करवाने के दौरान मकान बेचने वाले व्यक्ति के दोनों हाथों की उंगलियों के निशान रजिस्ट्री ऑफिस में जाकर जरूरी दस्तावेजों पर लगाने होंगे।
- मकान की खरीदी करने और बेचने वाले दोनों व्यक्तियों का फोटो ऑनलाइन अपलोड करने के पश्चात ही मकान की रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।
- जमीन या मकान की रजिस्ट्री करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्री के दौरान दो गवाहों को भी पेश करना होगा।
मकान रजिस्ट्री कैसे कराए?
अगर कोई व्यक्ति पहली बार मकान की रजिस्ट्री करने जा रहा है तो आपके मन में मकान रजिस्ट्री कैसे कराए? की है प्रश्न अवश्य होगा इसलिए हमने नीचे मकान रजिस्ट्री करने की पूरी प्रक्रिया के संबंध में स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया है जिसे अपना कर आप बड़ी ही आसानी से अपने खरीदे गए मकान के रजिस्ट्री कर सकते है, ये स्टेप्स निम्न प्रकार से है-
- खरीदे के मकान की रजिस्ट्री करने से पूर्व आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को एकत्रित कर लेना है।
- उसके पश्चात आपको इन सभी दस्तावेजों को लेकर अपने नजदीकी रजिस्ट्री कार्यालय में जाना होगा।
- इसके पश्चात आपको रजिस्ट्री कार्यालय में मौजूद कर्मचारियों से एक बिक्री विलेख फॉर्म प्राप्त करना होगा।
- फार्म प्राप्त करने के पश्चात आपको उसमें मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी।
- आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा।
- इसके अलावा आपको आवेदन फार्म के साथ स्टैंप ड्यूटी और पंजीकरण शुल्क का भी भुगतान करना होगा।
- इसके पश्चात उप-पंजीयक के द्वारा आपके आवेदन फार्म और दस्तावेजों की जांच की जाएगी।
- जांच की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात बिक्रेता और क्रेता का हस्ताक्षर और साथ में दो गवाहों का भी हस्ताक्षर कराए जाएंगे।
- इसके बाद मकान रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपके मकान या जमीन की रजिस्ट्री के दस्तावेज प्रदान कर दिए जाएंगे।
मकान रजिस्ट्री कराने से पहले महत्वपूर्ण बातें
किसी भी जमीन या फिर मकान की रजिस्ट्री करने से पहले निम्नलिखित बातों को अवश्य ध्यान रखें, जैसे कि-
- मकान के रजिस्ट्री करने से पूर्व आपके मकान की जांच करनी है ताकि आप जान सके कि आप जो मकान खरीद रहे हैं कहीं वह दोबारा तो नहीं बचा जा रहा है।
- साथ ही साथ आपको मकान के सभी आवश्यक दस्तावेज की अच्छी तरह से जांच करनी है। ऐसा करके आप पता कर सकते हैं कि आप जिस व्यक्ति से मकान खरीद रहे हैं उसे मकान का मालिकाना हक उसे व्यक्ति के पास है अथवा नहीं।
- इसके साथ ही साथ आपको यह भी चेक करना है कि मकान के मालिक के नाम पर पावर ऑफ अटॉर्नी है या फिर नही।
Note- अगर आप मकान की रजिस्ट्री से संबंधित और अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने नजदीकी वकील से संपर्क कर सकते हैं जो आपके मकान रजिस्ट्री के नियमों और उससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने के सभी तरीकों के बारे में उचित सलाह दे सकता है।
Makan Registry Ke Niyam Related FAQs
मकान रजिस्ट्री के नियम क्या है?
भारत देश के अलग-अलग राज्य सरकार के द्वारा मकान रजिस्ट्री के नियम अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं लेकिन ज्यादातर एक समान होते हैं जिनका पूरा विवरण ऊपर लेख में उपलब्ध करा दिया गया है।
मकान की रजिस्ट्री कैसे होती है?
मकान के रजिस्ट्री एक सरकारी प्रक्रिया है जो रजिस्ट्री ऑफिस के द्वारा पूर्ण की जाती है। मकान की रजिस्ट्री करने के लिए मकान खरीदने वाले और बेचने वाले दोनों व्यक्तियों को नजदीकी रजिस्ट्री कार्यालय में जाना होता है और निर्धारित प्रक्रिया को पूरा करना होता है।
मकान की रजिस्ट्री के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?
मकान की रजिस्ट्री के लिए कई प्रकार के अलग-अलग दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जैसे कि- खरीदाने और बेचने वाले व्यक्ति के आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, या राशन कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, स्थानीय प्रमाण पत्र, मकान का कर भुगतान रसीद, मकान का नक्शा आदि।
क्या मकान का दाखिल खरीफ होता है?
जी हां, मकान का भी दाखिल खारिज हो सकता है इसलिए आप जिस दिन मकान को खरीद रहे हैं या फिर उसकी रजिस्ट्री कर रहे हैं तो रजिस्ट्री के समय ही आप मकान की दाखिल खारिज कर सकते है। और अगर आप अपने मकान की दाखिल खारिज नहीं करते हैं तो आपको उसे मकान का कानूनी मालिक नहीं माना जाएगा।
निष्कर्ष
आज हमने अपने वेबसाइट के इस लेख में मकान की रजिस्ट्री के नियम क्या है? | Makan Registry Ke Niyam Kya hai in Hindi की विस्तार पूर्वक चर्चा की है। अगर आपको इससे पहले मकान की रजिस्ट्री के नियमों के संबंध में जानकारी नहीं थी तो अवश्य ही आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही फायदेमंद रहा होगा।
अगर आपके लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित रहा हो और आपको इस लेख में बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो कृपया करके इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर आपके मन में मकान रजिस्ट्री के नियमों से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है या फिर आप इससे जुड़ी कोई अन्य जानकारी हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट लिखकर अपने प्रश्नों को हमसे पूछ सकते है.