अगर आप किसी जमीन को खरीद रहे है और उसकी रजिस्ट्री कराने में लगने वाले खर्चे के बारे में जानना चाहते है। तो हमारा यह आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है। क्योंकि आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको किसी भी जमीन की रजिस्ट्री से सम्बंधित सभी जानकारी देगे और बतायेंगे कि किसी जमीन की रजिस्ट्री कराने में होने वाला खर्चा किस बात पर निर्भर करता है।
जब भी कभी हम किसी व्यक्ति से कोई जमीन खरीदते है तो हमें उस जमीन की रजिस्ट्री करवानी पड़ती है इसके बाद ही वह जमीन हमारे नाम पर रजिस्टर हो पाती है। जमीन की रजिस्ट्री कराने में हमें सरकार को टेक्स भी देना पड़ता है जो रजिस्ट्री में होने वाले खर्चे में ही शामिल होता है। अगर आप जमीन की रजिस्ट्री कराने में होने वाले खर्चे के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।
जमीन रजिस्ट्री करने में कितना पैसा लगता है? | How Much Cost take In Registry of a Land
आज के समय में सभी काम इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन किये जा रहे है जिसके कारण केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों के राजस्व विभाग का सभी डाटा ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है और साथ ही उनसे सम्बंधित सभी जानकारी भी ऑनलाइन कर दी गयी है। इसलिए अब राज्यों में जमीन की रजिस्ट्री कराने में लगने वाले Stamp Duty and Registration में होने वाले खर्चे की जानकारी भी ऑनलाइन पता की जा सकती है।
अगर आप जमीन की खरीददारी या बेचने की प्रोसेस के बारे में जानते है तो आपको पता होगा कि जब हम किसी जमीन की रजिस्ट्री कराते है तो उसमे हमें स्टाम्प पेपर बनबाने पड़ते है जो कि रजिस्ट्री में सबसे मुख्य खर्चा होता है और इन स्टाम्प पेपर में खर्च होने वाला पैसा सरकार के पास टेक्स के रूप में दिया जाता है। रजिस्ट्री पर लगने वाला यह टेक्स गाँव की जमीन पर कम और शहर की जमीन पर अधिक लगता है।
जमीन की रजिस्ट्री से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स |Important Points Related to Registry of a Land
- किसी भी जमीन की रजिस्ट्री में होने वाला खर्चा उस जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए लगने वाले स्टाम्प ड्यूटी चार्ज मुख्य होता है। यह खर्चा जमीन की स्थिति के अनुसार कम या ज्यादा हो सकता है।
- अगर आप एक गाँव की जमीन को खरीद रहे है तो इस जमीन पर आपको सर्किल रेट (जमीन का सरकारी रेट) 4 से 5 फीसदी स्टाम्प शुल्क के रूप में देना पड़ता है। जिसका मतलब होता है कि अगर किसी जमीन का सर्किल रेट दस लाख रुपये तो आपको रजिस्ट्री में चालीस से पचास हज़ार रुपये देने होते है।
- इसी तरह अगर आप किसी शहर की जमीन को खरीद रहे है जिसका सर्किल रेट गाँव की जमीन से ज्यादा होता है और यहाँ आपको 6 से 7 फीसदी स्टाम्प शुल्क के रूप में देना पड़ता है। जिसका मतलब है कि अगर आप किसी शहर की जमीन को खरीदते है जिसका मूल्य 50 लाख ही तो आपको रजिस्ट्री में तीन से साढ़े तीन लाख रूपए देने होगे।
- लेकिन अगर आप अपने पैसे बचाना चाहते है तो सरकार महिलाओं के नाम पर होने वाली जमीन की रजिस्ट्री में एक फीसदी की छूट दे देती है। इसलिए आप अपने जमीन की रजिस्ट्री कराने में अपने कुछ पैसे बचा सकते है। सरकार का यह नियम ग्रामीण और शहरी दोनों नागरिको के लिए है।
- इसके अलावा किसी भी जमीन की रजिस्ट्री कराने में और भी कुछ खर्च आते है जैसे जमीन के लिए पेपर तैयार कराना, जमीन की रजिस्ट्री हेतु वकील की फीस जैसे खर्चे हो जाते है।
किसी जमीन का सर्किल रेट या सरकारी रेट कैसे पता करें? | How to Know Government Rate of land
अगर आप किसी जमीन की सर्किल रेट पता करना चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे प्रोसेस को फॉलो करके देश की किसी भी जमीन का सर्किल रेट पता कर सकते है।
पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –
जमीन का सर्किल रेट पता करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की राजस्व विभाग की Stamp and Registration की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए गये लिंक “grsup.gov.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
मूल्यांकन सूची पर क्लिक करें –
जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे, आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “मूल्यांकन सूची” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
जिला चुने –
अब आपको इस सूची में से अपना जिला और इसके बाद अपने उपनिबंधक कार्यालय का नाम सेलेक्ट करना होगा फिर आपको नीचे दिए गये कॅप्टचा कोड को भरकर दिए गये आप्शन “मूल्यांकन सूची देखें” पर क्लिक करना होगा।
पीडीएफ फ़ाइल ओपन करें –
जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे, आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर वर्तमान अवधि के अनुसार मूल्यांकन सूची की पीडीएफ फाइल आ जाएगी।
जमीनी रेट देखें –
इस पीडीऍफ़ फाइल में आपके द्वारा चुने गये जिले की सभी जमीनों के सर्किल रेट की जानकारी होगी। अब आप इसमें से अपनी जमीन की सर्किल रेट देख सकते है।
प्रश्न उत्तर
जमीन की रजिस्ट्री कैसे होती हैं?
जमीन की रजिस्ट्री जमीन के काग़जात के साथ कुछ जरूरी सरकारी दस्तावेजों के आधार पर कलेक्ट्रर में होती हैं।
जमीन की रजिस्ट्री कराने में कितना पैसा लगता है?
देश के सभी राज्यों में जमीन की रजिस्ट्री कराने में अलग-अलग खर्चा आता है। बाकी ऊपर हमने उत्तर प्रदेश राज्य में जमीन खरीदने पर रजिस्टर में कितना खर्च आएगा उसके बारे में बताया हैं।
क्या जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल हो सकती है
जमीन की रजिस्ट्री कैंसिल हो सकती है लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ सिविल कोर्ट में अपनी अर्जी देनी होगी।
निष्कर्ष
जब किसी जमीन को खरीदते है। तो सबसे पहला सवाल होता है कि आख़िर जमीन की रजिस्ट्री में कितना खर्चा आता हैं। इसलिए आज हमनें अपने इस आर्टिकल में जमीन की रजिस्ट्री कराने में कितना पैसा लगता है? उसकी पूरी जानकारी से अवगत कराया है। ताकि आप किसी भी जमीन को खरीदने से पहले उसकी रजिस्ट्री में कितना खर्चा आएगा इसके बारे में जान सकें।