GST Suvidha Kendra Application process – GST सुविधा केंद्र के लाभ क्या है – हिंदी में जानकारी

GST Suvidha Kendra Application | GST सुविधा केंद्र लाभ के लिए आवेदन करें | GST सुविधा केंद्र शुरू करें और कमीशन पाएं

आपने GST के बारे में सुना होगा कि भारत में एक कर प्रणाली रही है, GST एक मूल्य वर्धित वस्तु और सेवा कर है जो घरेलू सामानों पर लगाया जाता है। छोटे और बड़े कारोबारियों पर जीएसटी लगाया गया है जिसका भुगतान उपभोक्ताओं को सामान खरीदने के लिए करना होता है और कारोबारियों को टैक्स सरकार को देना होता है।

अब सरकार ने देशभर में GST Suvidha kendra शुरू किया है। ये केंद्र किफायती लागत पर छोटे या बड़े व्यवसायों के लिए जीएसटी फाइलिंग और अनुपालन का समर्थन करने के लिए बनाए गए हैं और ये जीएसटी सुविधा केंद्र जीएसपी द्वारा अनुमोदित हैं।

आकस्मिक करदाताओं और मौसमी व्यवसायों को भी जीएसटी अनुपालन के लिए GST Suvidha Kendra से सहायता मिल सकती है।

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जीएसटी सुविधा केंद्र आवेदन प्रक्रिया(Application process for GST Suvidha Kendra)

जो लोग जीएसटी सुविधा केंद्र शुरू करने की योजना बना रहे हैं उन्हें जीएसटी विशेषज्ञ के पास आवेदन करना होगा, आवेदन प्रक्रिया आईडी बहुत सरल है-

  • अपने इलाके में निकटतम जीएसटी केंद्र पर जाएं, और जीएसपी या जीएसटी विशेषज्ञ से मिलें।
  • केंद्र से आवेदन पत्र लें, फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें।
  • फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें और इसे केंद्र में जमा करें।
  • जीएसटी विशेषज्ञ दस्तावेजों को सत्यापित करेगा और जांच करेगा कि आपके इलाके में कोई अन्य GST Suvidha Kendra है या नहीं।
  • यदि कोई अन्य जीएसटी सुविधा केंद्र मौजूद नहीं है तो आपका आवेदन होगा।

जीएसटी सुविधा केंद्र में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान प्रमाण (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी)

Eligibility for GST Suvidha Kendra जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए पात्रता

जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए-

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • कम से कम 12वीं पास होना चाहिए।
  • संचालित करने के लिए कंप्यूटर और इंटरनेट का ज्ञान होना चाहिए।
  • एकाउंटिंग और टैक्सेशन का ज्ञान होना चाहिए।
  • घर या ऑफिस से काम कर सकते हैं।
  • उपरोक्त में से कोई भी पात्र दस्तावेज होना चाहिए।

जीएसटी सुविधा केंद्र में दी जाने वाली सेवाएं क्या हैं?

जीएसटी सुविधा केंद्रों पर विभिन्न प्रकार की कर संबंधी सेवाएं दी जाती हैं-

  • जीएसटी के तहत पंजीकरण
  • जीएसटी परामर्श
  • सभी प्रकार के जीएसटी रिटर्न दाखिल करना
  • डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र
  • इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग और ऑडिट
  • पैन कार्ड सेवा
  • बीमा सेवा
  • ई-वे बिल
  • लेखा सेवा
  • बिल भुगतान और मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज
  • मनी ट्रांसफर

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जीएसटी सुविधा केंद्र शुरू करने के लाभ Benefits of starting GST Suvidha Centre

  • आवेदक अतिरिक्त आय कर सकता है यदि वह जीएसटी सुविधा केंद्र के लिए काम करना चाहता है।
  • आवेदक आत्मनिर्भर हो सकता है क्योंकि यह एक उद्यमी होने के लिए एक बेहतरीन सेवा है।
  • पूर्णकालिक काम कर सकते हैं और मासिक आधार पर 50,000 रुपये से अधिक कमा सकते हैं।
  • काम के घंटों में लचीलापन हो सकता है

Commission rates जीएसटी सुविधा केंद्र आयोग की दरें

आप सोच रहे होंगे कि आप GST Suvidha Kendra से कैसे कमा सकते हैं, इन केंद्रों को चलाने वाले लोगों को कमीशन दिया जाता है।

ये जीएसटी सुविधा केंद्र हर 15 दिनों में अधिकतम लाभ प्राप्त करने में सक्षम हैं और राशि सीधे आपके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

केंद्र के सहयोगियों को अलग-अलग कमीशन दरें दी जाती हैं, ये इस प्रकार हैं-

सर्विस कमीशन रेट
जीएसटी और एकाउंटिंग 50%
ई-वे बिल 50%
कंपनी संबंधित 20-30%
बीमा 15-28%
यात्रा 4-5%
रिचार्ज, डीटीएच और डाटाकार्ड 2-5%
एईपीएस और एटीएम 1.25%
मनी ट्रांसफर 1%
बिल और पोस्टपेड बिल 1-3 रुपए

उपरोक्त पोस्ट में हमने आपको GST Suvidha Kendra के साथ आवेदन और लाभ की अधिकतम जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश की है। यदि हमसे कुछ जानकारी छूट गयी हों, तो कृपया हमें Comments या हमारे संपर्क फ़ॉर्म(Contact form) के द्वारा सूचित करने में संकोच न करें। इसके अलावा अगर आपको प्रक्रिया में कोई समस्या आती है, तो निचे comments करें हमे आपके जवाब देने में ख़ुशी होगी।

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