किसी भी प्रकार की ठगी/ धोखाधड़ी की शिकायत कैसे करें?

|| किसी भी प्रकार की ठगी/ धोखा धड़ी की शिकायत कैसे करें? | Complaint Online Fraud | साइबर सेल (cyber cell) अपनी शिकायत दर्ज कैसे करें? | Cyber Cell How to lodge your complaint? | मोबाइल/फोन (Mobile/phone) की सहायता से शिकायत कैसे दर्ज करें? | How to file a complaint with the help of mobile/phone? | ऑनलाइन ठगी या धोखाधड़ी से आप कैसे बच सकते हैं? ||

आज के डिजिटल (digital) दौर में जहां प्रत्येक व्यक्ति आजकल इंटरनेट(internet) के द्वारा पूरी तरह से इंटरनेट पर आधारित हो गया है। तो ऐसे में हमारा भारत देश भी इंटरनेट के क्षेत्र में काफी अग्रसर है और आजकल अधिकतर कार्य इंटरनेट से जुड़े हुए हैं जैसे – किसी भी सरकारी अगर सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए, हमें आजकल इंटरनेट का उपयोग करना होता है।

ऐसे में सोशल मीडिया के माध्यम से भी आपने कई बार देखा होगा कि कुछ लोग जोकि इसके माध्यम से ठगी या धोखाधड़ी करते हैं बह आपके संपर्क में आते हैं और आपको फँसाने की कोसिस करने लग जाते हैं, कई बार हम इन लोगों की बातों में आकर किसी ठगी या फिर कोई धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।

तो ऐसे में हमें चाहिए कि हम ऑनलाइन शिकायत (online sikayat) दर्ज कर सके और अपने साथ हुए अन्य को इस तकनीकी के माध्यम से शिकायत कर सके। तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि किसी भी तरह की धोखाधड़ी में ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज कराई जाती है? सड़क तथा धोखाधड़ी के कितने प्रकार है? तथा धोखाधड़ी से बचने के लिए हम क्या-क्या उपाय कर सकते हैं? इन सब जानकारी के बारे में आज हम जानेंगे। 

किसी भी प्रकार की ठगी/ धोखाधड़ी की शिकायत कैसे करें? | How to report any kind of fraud/fraud?

किसी भी प्रकार की ठगी धोखाधड़ी की शिकायत कैसे करें

यदि आप किसी भी प्रकार की ठगी का शिकार हुए हैं तो ऐसे में आप ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं इसमें आपको किसी भी थाना या कोतवाली जाने की आवश्यकता नहीं है। तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • यदि आप ऑनलाइन (online) ठगी का शिकार हुए हैं तो आपको इसकी शिकायत के लिए साइबर क्राइम की वेबसाइट cybercrime.gov.in के पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया को पुरा करने के लिए आपको अपने राज्य सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 
  • एक दूसरा मध्य फोन भी है जिसके माध्यम से आप कोई भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं ऐसे में आपको एक टोल फ्री नंबर सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है इसके द्वारा आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

साइबर सेल (cyber cell) अपनी शिकायत दर्ज कैसे करें? | Cyber Cell How to lodge your complaint?

साइबर सेल में कंप्लेन (complain) करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिनके माध्यम से आप इस प्रक्रिया को विस्तार से समझ सकते है। चलिए इसके बारे में जानते हैं- 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको साइबर क्राइम की अधिकारिक वेबसाइट cybercrime.gov.in को ओपन करना होगा
  • इसके पश्चात आपको वेबसाइट पर दिखाए गए कंप्लेन ए फाइल (complain a file) के बटन पर क्लिक कर कर पेज को ओपन करना होगा। 
साइबर सेल cyber cell अपनी शिकायत दर्ज कैसे करें
  • जिसमें आपको कुछ प्राइवेसी पॉलिसी दी गई होगी उसे आप पढ़कर फोन पर अपना कंसर्न स्वीकार करना होता है और फिर यह वेबसाइट आपको आगे फारवर्ड करेगी ।
साइबर सेल (cyber cell) अपनी शिकायत दर्ज कैसे करें 
  • अब आपके सामने एक लॉगिन पेज खुल जाएगा जिस पर आपको अपनी डिटेल्स को भरकर एक अकाउंट बनाना होता है।
  • अब आपको पेज पर एक साइन अप का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक कर कर आपको पूछी गई जानकारी को भरकर एक अकाउंट बनाना होगा। 
साइबर सेल cyber cell अपनी शिकायत दर्ज कैसे करें 1 2
  • यहां आपको अपना मोबाइल नंबर तथा राज्य भरना होगा तथा इसके साथ ही आपको एक लॉगिन आईडी (login id) चुननी होगी।
  • इसके बाद आपको एक ओटीपी प्रधान कराया जाएगा जो कि आपको इस वेबसाइट पर आगे डालकर उसे सबमित करना होगा। 
  • उसके बाद आपको फार्म में दिए गए कैप्चा को फील कर कर फॉर्म को सबमिट करना होगा इस प्रकार आपका अकाउंट बन जाएगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको आपके साथ हुई घटना से संबंधित कुछ जानकारी प्रदान करनी होगी जैसे- आपके साथ हुई धोखाधड़ी का दिन तारीख और स्थान आदि के बारे में पूछा जाएगा। 
  • इस फॉर्म में आपको धोखाधड़ी की कैटिगरी तथा वह किस वर्ग में आती है यह सारी जानकारी पूछी जाएगी जो कि आपको सही-सही से भरनी होगी। 
  • इसमें एक ऑप्शन एविडेंस (avidence) से संबंधित आता है जिसमें यदि आपके साथ घटना का कोई सबूत है तो उसको आप यहां पर अपलोड कर कर उसे गवर्नमेंट डोमेन में दे सकते हैं।
  • इस फॉर्म को भरने के पश्चात आपको एक सेब और नेक्स्ट का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर कर आपको अपना फार्म आगे फॉरवर्ड करना होगा। 
  • इन सबके पश्चात अब आपको अपने बारे में कुछ विवरण भरना होगा तथा आपको एक स्वीकृति देनी होगी कि आप जो कंप्लेंट कर रहे हैं उसमें साझा की गई जानकारी सही है। 
  • इसके पश्चात आपको कंफर्म (confirm) कर फॉर्म को सबमिट करना होगा इस प्रकार आपकी कंप्लेंट आधिकारिक पोर्टल पर रजिस्टर हो जाएगी। अतः आपकी कंप्लेंट दर्ज हो चुकी है।
  • इसके पश्चात आपको एक टोकन नंबर मिलेगा इसे हम रेफरेंस नंबर भी कहते हैं जिसके माध्यम से आप अपनी कंप्लेंट के बारे में कोई कार्यवाही को ऑनलाइन पोर्टल पर देख सकेंगे। अतः हम साधारण शब्दों में कह सकते हैं कि जो कंप्लेंट आपने इस पोर्टल पर दर्ज कराई है उससे संबंधित की गई कार्रवाई इस टोकन नंबर के माध्यम से आप इस ऑनलाइन पोर्टल पर देख सकते हैं इस प्रकार आप इंटरनेट के माध्यम से अपनी कंप्लेंट को आधिकारिक पोर्टल पर दर्ज कर सकते है।

मोबाइल/फोन (Mobile/phone) की सहायता से शिकायत कैसे दर्ज करें? | How to file a complaint with the help of mobile/phone?

इसके लिए गृह मंत्रालय द्वारा दिए गए नंबर 1930 पर कॉल कर कर आप अपने शिकायत को दर्ज कर सकते हैं इसके लिए कुछ स्टेप्स दिए गए हैं जिन्हे फॉलो कर कर आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आप 1930 कॉल कॉल करना होगा उसके पश्चात जैसे ही आपकी कॉल रिसीव की जाएगी।
  • फिर आपसे घटना के बारे में समय, तारीख तथा घटना का प्रकार पूछेंगे जो सही-सही बताना होगा। 
  • इसके पश्चात आपसे आपकी जानकारी तथा घटना के बारे में संक्षिप्त जानकारी ली जाएगी और फिर जब आपसे सारी जानकारी प्राप्त कर ली जाएगी।
  • फिर यह कंप्लेंट साइबर क्राइम (cyber crime) की वेबसाइट पर दर्ज कर दी जाती है इसके पश्चात आपके दर्ज कराई गई कंप्लेंट पर कार्रवाई की जाती है और जो रिजल्ट होता है मैं आपको प्राप्त कराया जाता है।

ठगी या धोखाधड़ी किन-किन प्रकार से हो सकती है? | In what ways can cheating or fraud take place?

आज का समय काफी आधुनिक हो गया है तो ऐसे में कई प्रकार से ठगी या धोखा सकती है जैसे- 

  • वित्तीय ठगी। 
  • नौकरी में धोखाधड़ी।
  • वैवाहिक धोखाधड़ी।
  • सोशल मीडिया के माध्यम से कोई धोखाधड़ी।
  • आपकी प्राइवेसी के साथ छेड़छाड़। 

ऑनलाइन ठगी या फिर धोखाधड़ी कैसे हो सकती है? | How can online fraud or fraud happen?

  • आज के समय में जब सोशल मीडिया का दौर चल रहा है तो ऐसे में काफी लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जुड़े होते हैं ऐसे में कई धोखाधड़ी करने वाले लोग आपसे पहले संपर्क बनाते हैं उसके पश्चात आपसे कुछ लिंक शेयर करते हैं जिन पर वह आपको उस लिंक पर क्लिक करने के लिए आकर्षित करते हैं। वह इस लिंक की सहायता से आपकी जरूरी जानकारी ले लेते हैं तथा कई बार तो वह आपकी डिवाइस का एक्सेस भी ले लेते हैं और आपको ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं।
  • कई बार आपको कॉल करके आपसे आपके अकाउंट के बारे में जानकारी ली जाती है यह लोग अपनी बातों से आपको विश्वास दिलाने की कोशिश करते हैं फिर आपसे आपके डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड की जानकारी निकलवा लेते हैं और इस तरह से भी आज के समय में काफी धोखाधड़ी हो रही है इसमें मैं आपके क्रेडिट कार्ड नंबर तथा एक्सपायरी डेट ( expiry date) तथा सीवीवी नंबर (cvv) की जानकारी ले लेते हैं। 
  • ऑनलाइन फ्रॉड के इस दौर में आपने देखा होगा कि कई बार आप अपने फोन में कुछ ऐसी एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लेते हैं जो की कहीं से सर्टिफाइड नहीं होती हैं तो वह एप्लीकेशन आपके फोन से जानकारी निकालने लगते हैं और फिर बाद में वह आपको किसी तरह से ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं। 

इसी प्रकार से आज के समय में ऑनलाइन धोखाधड़ी ऐसे ही कई प्रकार से की जा सके जा रही है। 

ऑनलाइन ठगी या धोखाधड़ी से आप कैसे बच सकते हैं? | How can you avoid online fraud or fraud?

ऑनलाइन ठगी या फिर धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको नीचे दी गई कुछ जानकारी ध्यान में रखनी होगी जो आपको भविष्य में ऐसी ठगी या फिर धोखाधड़ी से बचाने में आपकी मदद करेंगे। 

  • यदि आपको कोई कॉल आती है और मैं आपसे किसी भी प्रकार की जानकारी जैसे आपकी डेट ऑफ बर्थ आपका अकाउंट नंबर आपका एटीएम कार्ड नंबर या फिर सीवीवी नंबर या फिर एटीएम पिन इनमें से किसी भी तरह की जानकारी पूछता है तो आप इनमें से कोई भी जानकारी साझा ना करें तथा साथ ही सरकार द्वारा दिए गए नंबर्स पर इसकी जानकारी देकर उनको सूचित करना है। 
  • जब भी आप इंटरनेट पर ऑनलाइन सर्फिंग कर रहे हो तो आपको कोई भी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना है। कुछ केसेस में यह आपको लिंक पर क्लिक करने के लिए आकर्षित करते हैं पर आपको इनसे बचना होगा। 
  • कई बार आप कुछ कुछ पेड़ एप्लीकेशंस को फ्री में उसे करने के लिए उनका अनलॉक्ड वर्जन अनऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करते हैं तो वह एप्लीकेशन डाउनलोड करने से पहले आप यह जांच ले की यह एप्लीकेशन सर्टिफाइड है या नहीं। क्योंकि यह आपका फोन को जानकारी को चुरा सकते हैं। 
  • आज के समय में जहां लोग शो ऑफ (show off ) के लिए बिना सोचे समझे कई प्रकार की जानकारी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर साझा कर देते हैं वह किसी वीडियो तथा फोटो के माध्यम से हो सकती है तो आपको इसके लेकर भी सचेत होना होगा क्योंकि यह जानकारी से आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। 
  • किसी भी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजी गई लिंक पर क्लिक कभी ना करें क्योंकि यह आपकी जरूरी जानकारी तथा आपका डिवाइस का एक्सेस ले सकते हैं। 
  • बिना पूरी जानकारी के किसी भी प्राइवेट वेबसाइट पर अपनी जानकारी यूं ही सजा नहीं करें।
  • आज के समय में पैन कार्ड के जारी या माध्यम से कुछ धोखाधड़ी वाले लोग लोन निकाल लेते हैं तो ऐसे में आपको सचेत होना होगा कि आप अपने पैन कार्ड का नंबर या फिर पैन कार्ड से जुड़ी भी कोई डिटेल्स ऐसे ही किसी को ना दें।
  • कई बार आपको लॉटरी के नाम पर उकसाया जाता है और वह आपसे आपके बैंक अकाउंट तथा फिर आधार कार्ड की बारे में जानकारी मांगते हैं तो ऐसे में आपको इन लोगों से बचाना है और ऐसे लोगों की जानकारी ऑनलाइन शिकायत करनी चाहिए। 

ऐसे ही कुछ और स्टेप्स में जन्म फॉलो कर कर ऑनलाइन धोखाधड़ी या फिर ठगी से बच सकते हैं। अत: इन बातों का ध्यान जरूर रखें जो आपको किसी भी प्रकार की ठगी से बचा सकते हैं। 

Complaint Online Fraud Related FAQ

ऑनलाइन ठगी के बाद क्या पैसे वापस मिल सकते हैं? 

इसके लिए आपको 3 दिन के अंदर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करानी होगी और इसके बाद बैंक और थाने में आपको शिकायत दर्ज करानी होगी और वह कार्रवाई करके आपको पैसे दिलाने की कोशिश करेंगे पैसा वापस होने का समय बैंक के साइन अनुसार होता है। 

धोखाधड़ी करने पर क्या सजा मिलती है? 

भारतीय दंड संहिता अधिनियम 420 के तहत अधिकतम सजा 7 साल तक की हो सकती है बाकी सजा धोखाधड़ी या फिर ठगी के अनुसार तय की जाती है। 

ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायत कैसे करें?

ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायत करने के लिए आपको cybrcrime.gov.in की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करानी होती है। 

यदि आपको किसी भी प्रकार का धोखाधड़ी संदेह है तो क्या करें?

यदि आपको किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी का संदेह है तो आप संबंधित क्षेत्र में इसकी शिकायत कर सकते हैं जैसे कि आपके बैंक से अनजान ओटीपी आने पर आप तत्काल बैंक को सूचित करें। 

नोट :- यदि आपके साथ किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी या फिर ठगी होती है तो सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करें की यह धोखाधड़ी किस क्षेत्र में हुई है जैसे यदि आपके साथ ठगी हुई है तो आप अपने बैंक को सूचित करें और उसके पश्चात उचित कार्रवाई करें। 

निष्कर्ष (Nishkarsh) :-

आज के इस दौर में लोग आधुनिक होते जा रहे हैं तो ऐसे में साइबर क्राइम भी एक जरूरी मुद्दा बन गया है तो आज कैसे आर्टिकल में हमने आपसे ऑनलाइन ठगी या फिर धोखाधड़ी के बारे में बात की साथ ही यह भी बताया कि आप इससे कैसे बचाव कर सकते हैं? तथा ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायत कैसे करें? इन सभी जान जानकारी के बारे में हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया तथा हम ऑनलाइन से बचने के लिए किन-किन चीजों का ध्यान रखें? यह भी इसमें विस्तार से बताया है। आपसे आशा करते हैं कि इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके सावधान रहने में काफी कार्यगर होगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे।

Comments (2)

  1. QR scanner lagate hi phone pe loan pas karne bola hi fees maga 10,000 phone pe kiya hu or 10,000 rupees cash liya hi 27 May 24 ko aaj 1 sitambar 24 hi abhi pese vapas nahi diya hi ⁰

    Reply

Leave a Comment