मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना: शिकायत पंजीकरण, Dial 1100 HP Seva Sankalp – Yojana Application Form

Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana | मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन | सेवा संकल्प योजना शिकायत पंजीकरण | Dial 1100 HP Seva Sankalp | Mukhyamantri Seva Sankalp Helpline Number

हिमाचल प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी ने लोगों की शिकायत को सुनने व दर्ज करने के लिए एक आधिकारिक पोर्टल बनाया है| इस सेवा का नाम मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना रखा है| युवाओं की सुविधा के लिए बनाया गया है जिससे कि लोग आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं| शिकायत दर्ज करने के बाद उनको पारदर्शिता के साथ उनकी परेशानी का हल मिले इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 1100 का भी शुभारंभ किया है| जो भी इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करेंगे वह सीधे मुख्यमंत्री कार्यालय तक पहुंच जाएगी और सीधे मुख्यमंत्री उनकी परेशानी का समाधान निकालेंगे| मुख्यमंत्री दर्ज शिकायत को संबंधित अधिकारी को भेज देंगे| नेट के माध्यम से आप Mukhyamantri Seva Sankalp Yojan के तहत आने वाली सभीजानकारियों को विस्तार पूर्वक अध्ययन कर पाएंगे|

Dial 1100 HP Seva Sankalp

सबसे पहले ही यह जानते हैं कि डायल 1100 सेवा संकल्प आखिर है क्या? मुख्यमंत्री द्वारा संकल्प हेल्पलाइन के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के सभी नागरिक अपनी शिकायत सुबह 7:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक कभी भी दर्ज करवा सकते हैं| अपनी शिकायत दर्ज करने के पश्चात लोग इसकी स्थिति की जांच भी ऑनलाइन कर पाएंगे| ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने के पश्चात अधिकारी 7 से 14 दिन के अंदर याचिकाकर्ता की शिकायत का निवारण करेंगे| जैसी उनकी शिकायत का समाधान हो जाएगा तो को अपना स्टेटस ऑनलाइन देख पाएंगे| सरकार द्वारा चलाई जा रही Mukhyamantri Seva Sankalp Helpline के माध्यम से 56 विभागों को आपस में जोड़ा गया है, इसके साथ ही लगभग 6 हजार 5 शो अधिकारियों को इसका कार्यभार दिया गया है| राज्य सरकार ने हेल्पलाइन नंबर को टोल फ्री बनाया है जिससे मुफ्त में राज्य के निवासी अपनी कंप्लेंट ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।

Mukhyamantri Seva Sankalp Yojana का उद्देश्य

पहले की प्रणाली में यदि किसी भी नागरिक को किसी तरह की परेशानी हो तो इसके लिए उसे सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे और बहुत समय वह पैसा बर्बाद होता था| लेकिन अब हिमाचल प्रदेश के सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर के शुभारंभ होने के कारण अब राज्य के नागरिकों को घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करने का आसान तरीका उपलब्ध करवा दिया गया है| हिमाचल के मुख्यमंत्री जी के द्वारा मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के शुरू करने का उद्देश्य राज्य के सभी नागरिकों को होने वाली परेशानियां के समाधान के लिए 11 00 नंबर की हेल्पलाइन की सेवा शुरू कर दी गई है| हिमाचल मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना का प्रमुख उद्देश्य यह है कि लोग अपनी परेशानियों को आसान तरीके से हल कर पाए| आगे हम इस योजना के मुख्य बिंदु पर ध्यान लगाते हैं|

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के मुख्य बिंदु

योजना मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना
शुभारंभ माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा
योजना के लाभार्थी हिमाचल के सभी लोग को
योजना का हेल्पलाइन नंबर 1100
आधिकारिक वेबसाइट https://cmsankalp.hp.gov.in/

Himachal Pradesh Seva Sankalp Yojana के लाभ

  • अब राज्य के नागरिक हेल्पलाइन नंबर 1100 के माध्यम से अपनी शिकायत को सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं |
  • हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ प्रदेश में रहने वाले सभी व्यक्ति उठा सकते हैं |
  •  1100 HP Seva Sankalp हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से अब लोग घर बैठे बिना किसी परेशानी के अपनी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं|
  • अपनी शिकायत को दर्ज करने के लिए लोगों को किसी भी ऑफिस या मुख्यालय या केंद्र में नहीं जाना होगा वह घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से अपनी शिकायत को दर्ज करवा पाएंगे|
  • शिकायत दर्ज करने के पश्चात तय समय सीमा के अंदर विभाग के अधिकारी को समस्या का समाधान करना पड़ेगा|
  • अपनी शिकायत की स्थिति भी अब ऑनलाइन देखी जा सकती है|
  • सप्ताह में एक बार मुख्यमंत्री जी स्वयं शिकायत करने वाले लोगों की शिकायत की स्थिति की जांच करेंगे|

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना शिकायत पंजीकरण करने की प्रक्रिया

हिमाचल प्रदेश में जो भी लोग अपनी शिकायत का पंजीकरण करवाना चाहते हैं वह नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करें |

  • सर्वप्रथम इच्छुक लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा| वेबसाइट पर जाते ही मुख्य पृष्ठ खुलकर आएगा |
  • अब वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर ही आपको शिकायत /सुझाव दर्ज करेके ऑप्शंस देखेंगे अब आपको इस पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही एक फॉर्म खुलकर आएगा|
  • वेबसाइट की पीठ पर कुछ दिशानिर्देश लिखे होंगे उन्हें आप को ध्यान पूर्वक पढ़ना है और सहमत हूं वाले विकल्प पर क्लिक करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना है|
  • अब वेबसाइट के फार्म पर आपको शिकायतकर्ता के बारे में कुछ जानकारियां जैसे कि मोबाइल नंबर, शिकायतकर्ता का नाम, ईमेल जेंडर इत्यादि दर्ज करना होगा| इसके बाद शिकायत के बारे में जानकारियां दर्ज करनी होगी जैसे कि Complainant Information , Registration Of Complaint आदि|
  • इस प्रक्रिया में सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक सही से दर्ज करने के पश्चात जन शिकायत को दर्ज करें वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा| इस प्रक्रिया के माध्यम से आप मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन पोर्टल पर अपनी कंप्लेंट का आसानी से रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

Seva SankalpYojana  आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें?

  • अपनी शिकायत की स्थिति देखने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, ऑफिशल पोर्टल पर जाते ही वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलकर सामने आ जाएगा|
  • अब मुख्य पृष्ठ पर ही आपको शिकायत /सुझाव की स्थिति कैसे देखे का विकल्प मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल कर आ जाएगा|
  • इस प्रक्रिया से आप अपनी शिकायत की आवेदन की स्थिति को शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर किसी का दुरुपयोग करके ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं|
  • किसी भी विकल्प का चयन करने के पश्चात उसे आपको वहां पर दिए गए बॉक्स पर दर्ज करना होगा इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल पर ओटीपी आएगा, ओटीपी कोड आज करके शिकायत की स्थिति आपके सामने खोल कर आ जाएगी।

महत्वपूर्ण लिंक